कोलकाता पुलिस ने नारी शक्ति को ही सौंपा माँ दुर्गा के पंडालों में आने वाली नारी शक्ति की सुरक्षा का जिम्मा

नवरात्र के नौ दिन पूरा देश माँ दुर्गा की आराधना करता है और नारी शक्ति के त्याग उनके द्वारा प्रदान की गयी सुरक्षा को नमन करता है तो मन उत्साह और उमंग से सराबोर हो उठता है। गुजरात का डंडिया हो, दिल्ली की रामलीला हो या बंगाल की दुर्गा पूजा हो चारों तरफ एक अलग ही माहौल नजर आता है। लेकिन कई असामाजिक तत्व समाज में है जो इस उत्साह के रंग को फीका करने की कोशिशे करते है लेकिन उनकी कोशिशों को नाकाम करती है सुरक्षा की जिम्मेदारी अपने कंधो पर उठाने वाली पुलिस। जो चाहे त्यौहार हो या अपात्काल की स्थिति हो हमेशा अपने फर्ज को निभाने के लिए मुस्तैद रहती है।

पुलिस की यही मजबूत मुस्तैदी नजर आई पूरे कोलकाता शहर के दुर्गा पूजा पंडालों में। कोलकाता में दुर्गा पूजा का पर्व बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता और ऐसे में इस बार दुर्गा पूजा पंडालों की सुरक्षा का जिम्मा भी नारी शक्ति को ही प्रदान किया। कोलकाता पुलिस की ओर से गठित सभी महिला टीमों ने उत्सव के  दौरान सुरक्षा की जिम्मेदारी को निभाते हुए अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की और उत्पीड़न की घटनाओं को काफी हद तक रोकने में मदद की। महिला पुलिस टीम को पूरे कोलकाता शहर के हर पांडलों में ड्यूटी पर तैनात देखा गया। महिला पुलिस की मौजूदगी से  उन लोगों में खौफ का माहौल था जो की इस पवित्र अवसर का फायदा उठाकर महिलाओं को परेशान करने के लिए पंडालों में आते है।

6cnpiqbk74a3hhlq6yhgsmjbu7svrdqu.jpg

कोलकाता पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि " दुर्गा पूजा के दौरान कुछ लोग महिलाओं की गलत इरादें से तस्वीरें ले रहें थे ऐसे में महिला पुलिस टीम के प्रयासों से उन्हें धर दबोचा गया । कुछ समय पूर्व ही उत्पीड़न और छेड़छाड़ जैसे अपराधों का मुकाबला करने के लिए जुलाई में पुलिस महिला दल की शुरुआत हुई की गयी है।"

कोलकाता की सड़कों पर सफेद रंग की वर्दी पहने महिला कॉन्स्टेबल की यह टीम स्कूटर पर शहर का दौर करती है और महिलाओं के लिए सार्वजनिक स्थानों को सुरक्षित बनाने का अपना फर्ज निभाती है। कोलकाता पुलिस ने महिलाओं को जो दायित्व दिया उन्होंने उसे बख़ूबी निभाया है और निभाये भी क्यों ना जो नारी शक्तिस्वरूपा माँ दुर्गा के पूरे संसार का रक्षण करती है उसके लिए एक शहर की सुरक्षा करना तो आम बात है क्योंकि नारी श्रद्धा और सम्मान रखने वालों के लिए जगत जननी है तो दुष्टों का विनाश करने के लिए महाकाली है।

wlabqgzyvpqq53ejjravu4kkwjjfdeg2.jpg

कोलकाता पुलिस की यह पहल वाक़ई क़ाबिले तारीफ़ है जिससे की महिलाओं के साथ  होने वाली किसी भी अप्रिय घटना का समय रहते रोका जा सकता है साथ ही यह पहल जवाब है उन लोगों के सवालों का जो महिलाओं को कम आंकते है।



Meet Aaron Who Rescues Pets Through Telepathy

Meet Aaron Who Rescues Pets Through Telepathy