IIT दिल्ली का पूर्व छात्र करेगा अमेरिकी विमान निर्माता बोइंग के लड़ाकू विमान कार्यक्रम का नेतृत्व

हमारा देश जिस गति से विकास कर रहा है उसे देखकर तो पूरा विश्व आश्चर्यचकित है और हो भी क्यों ना हमारी मेहनत का ही तो फल है की आज हम विश्व मंच पर अपनी एक अलग और सम्मानजनक जगह बना चुके हैं। आज हम आपसे जिस बात का जिक्र करने जा रहें है उसे सुनकर आपका मन भी हर्ष और गर्व से भर जायेगा।
वैश्विक एयरोस्पेस कंपनी, बोइंग ने सोमवार को एक बयान में बताया कि " भारत के बोइंग इंडिया के प्रत्युष कुमार को अमेरिका और विश्व स्तर पर हमारे प्रसिद्ध एफ-15 लड़ाकू विमान कार्यक्रम का नेतृत्व करने के लिए चुना गया है।"

प्रत्यूष कुमार बोइंग इंडिया के अध्यक्ष है जो अमेरिका में कंपनी के एफ-15 लड़ाकू विमान कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे । प्रत्युष कुमार ने भारत में अपने पांच साल के कार्यकाल के दौरान वाणिज्यिक विमानों, रक्षा, अंतरिक्ष, सुरक्षा और वैश्विक सेवाओं में कंपनी के व्यापार को बढ़ाया है और साथ ही उसे एक नई दिशा में भी गति प्रदान की है। प्रत्युष ने भारत में बोइंग की उपस्थिति और व्यापार के बहुउद्देशीय विस्तार का नेतृत्व किया। टाटा के साथ हैदराबाद में संयुक्त उद्यम की स्थापना की और अपाचे हेलीकॉप्टर के लिए फ्यूजलेज बनाने का कार्य किया।

zpz2p56uqsd6tjadcezrgjy6y6udbxtb.jpg

उनकी उपलब्धि को देखते हुए बोइंग इंटरनेशनल के प्रेसिडेंट मार्क एलन ने कहा कि " भारत में बोइंग के कारोबार में अपने योगदान और देश भर में एक मजबूत एयरोस्पेस उद्योग पारिस्थितिक तंत्र के विकास के लिए प्रत्युष कुमार का शुक्रिया अदा करना चाहता हूँ। वह एक असाधारण नेता हैं जिन्होंने वैश्विक ग्राहकों को जवाब देने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है।"

एक नये उत्साह के साथ प्रत्युष कुमार कहते है कि " मैं भारत में बोइंग के भविष्य के लिए हमेशा से उत्साहित हूं । हम अपने स्थानीय विनिर्माण, हमारी तकनीक, नवाचारों, उत्पादों का विकास जारी रखेंगे। बोइंग इंडिया ने अपने बयान में बताया कि " नवाचार को बढ़ाने और एयरोस्पेस आपूर्ति शृंखला को नयी उचाई प्रदान कर प्रत्युष ने उनके कार्यकाल के दौरान बेंगलुरु में इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी केंद्र का शुभारम्भ किया था और अपाचे लड़ाकू हेलिकॉप्टर का ढांचा बनाने के लिए टाटा के साथ मिलकर एक संयुक्त उपक्रम स्थापित किया था। जो के भारत की एक बड़ी उपलब्धि थी।

95uylnwq9uqtik4xwhbn2esjcenutevu.jpg

प्रत्युष कुमार का  नेतृत्व केवल उनका ही नहीं प्रत्येक भारतीय का उत्साहवर्धन करेगा क्योंकि जैसे जैसे देश तरक्की करता है उसी गति से प्रत्येक भारतीय भी आगे बढ़ता है।

Share This Article
233