इस आदमी ने बता दिया कि मदद का जज़्बा होना चाहिए फिर चाहे आर्थिक सक्षमता हो या नहीं

बाढ़ की तबाही केरल ने देखी लेकिन दहल पूरा देश गया। पूरे देश की आँखें नम है केरल की त्रासदी की तस्वीरें देख कर। नेता, अभिनेता ,सिंगर ,क्रिकेटर बड़े से बड़े लोगों से लेकर अमीर गरीब सभी एकजुट होकर हरसम्भव मदद का प्रयास कर रहे हैं जिससे की केरल में जनजीवन फिर से पटरी पर आ सकें। मदद करने का संकल्प दिल में होना चाहिए उसके लिए अमीरी गरीबी के पैमाने नही हुआ करते।

कुछ ऐसी ही कहानी का ज़िक्र आज हम आपसे करने जा रहें है केरल में आई बाढ़ ने एक बात साबित कर दी की हमारा मजहब हमारी बोली हमारा प्रान्त चाहे अलग हो लेकिन हम भारतीय है और भारतीयता हमारी पहचान वह कॉलेज की लड़की हो जिसे मदद के लिए मछली बेचनी पड़ी ही या बात नर्स लिनी की हो जिसने केरल की मदद में अपना हाथ बढ़ाया या तमिलनाडु की 12 वर्षीय लड़की जिसने अपनी हार्ट सर्जरी चिकित्सा के लिए एकत्र किए गए पैसे का एक हिस्सा दान किया था। इन लोगों ने विश्व को बता दिया की वे अलग नही है बल्कि समय पड़ने पर अपने साथियों का बख़ूबी साथ निभाना जनता है।

mhrsgshwfzwvmwbstbur23gmex7gvh7n.jpg

आज की हमारी कहानी मोहनन की है जो बहुत ही प्रेरणादायक है। मोहनन केरल के कोट्टयम जिले के पुंजर के निवासी है इनकी कहानी खास इसलिए है क्योंकि मोहनन की आजीविका लोगों के दिए गये कपड़े और पैसे पर निर्भर है। लेकिन जब वो एक बार चार किलोमीटर चलकर स्थानीय टीएम रशीद के घर गये जो की पेशे से कॉर्पोरेट क्षेत्र से भी जुड़े थे उन्होंने मोहनन को देखकर 20 रुपये देने चाहे लेकिन मोहनन ने वो लेने से साफ़ इंकार कर दिया बल्कि अपने पास के कुछ रुपयों को रशीद के आगे बढ़ाते हुए कहा कि मुझे समझ नही आ रहा था की कैसे ये पैसे बाढ़ प्रभावितों तक पहुँचा सकता हूँ इसलिए आपके पास आया हूँ ताकि आप ये पैसे उन तक पहुँचा दीजिये। मोहनन की बातें सुनकर रशीद हतप्रभ रह गये की आखिर एक व्यक्ति जो खुद भीख मांगकर अपना गुजारा करता है वो अपनी जमा पूंजी को राहत कार्यों के लिए देने की सोच रहा है। मोहनन के पास उस समय 94 रु थे जो वे दान दे रहें है रकम बहुत छोटी सी थी लेकिन मदद का जज़्बा बहुत बड़ा था उनके दिल में इंसानियत साफ़ झलक रही थी। इसीलिए रशीद ने उनकी कहानी को सोशल मीडिया के माध्यम से बताया जिससे कि मोहनन की कहानी से ये पता लग सकें के इस स्वार्थ परख दुनिया में भी इंसानियत जिन्दा है।

#Life


Share This Article
216