कभी बेचा करते थे छोले-बटुरे, आज पूरी दुनिया टेस्ट करना चाहती है इनके हाथों का खाना

ऐसा एक भी क्षेत्र नहीं है जहाँ भारतीयों ने अपना परचम न लहराया हो। अपनी लगन व परिश्रम से अद्भुत प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए कई भारतीयों ने दुनिया में नाम कमाया है। आज की कहानी एक ऐसे ही शख्स की सफ़लता को लेकर है, जो कभी अमृतसर के गोल्डन मंदिर में लंगर के दौरान रोटी बनाया करते थे किन्तु आज वे दुनिया के जाने-माने शेफ हैं। इतना ही नहीं पूरी दुनिया में उनकी रेस्टोरेंट श्रृंखला भी है, जिसमें नाना प्रकार के भारतीय व्यंजनों का लुफ्त उठाया जाता है।

पंजाब के अमृतसर में पैदा लिए विकास खन्ना आज पूरी दुनिया में भारतीय व्यंजनों के सबसे प्रसिद्ध चेहरे हैं। विकास जब आठ साल के थे तो दादी के साथ गोल्डन टेंपल जाते थे और वहां लंगर में सेवा करते थे। विकास वहां प्रायः रोटियाँ बनाने में मदद किया करते थे, तभी उन्हें खाने से प्यार हो गया और फिर उन्होंने खाना बनाने में ही अपना करियर बनाने का निश्चय ले लिया।

धीरे-धीरे उन्होंने भिन्न-भिन्न प्रकार के व्यंजनों को बनाने शुरू कर दिए। ख़ुद अपने हाथों से छोले-भटूरे और पराठे बना कर किट्टी पार्टी में महज 20 रुपए में थम्स अप और आइसक्रीम के साथ बेचा करते थे।

अमेरिका के कॉर्नेल यूनिवर्सिटी से पढ़ाई पूरी करने के बाद विकास ताज होटल में काम करने शुरू कर दिए। और उसके बाद उन्होंने ओबेरॉय, वेलकम ग्रुप और लीला होटल समूह में दुनिया के जाने-माने शेफ के साथ काम किया। साल 2014 में उन्होंने लुधियाना में ‘शेफ ऑफ पंजाब’ प्रतियोगिता में बतौर जज व अपनी स्टोरी कम रेसिपी बुक लॉन्च कर सेलेब्रिटी की दुनिया में कदम रखे। और फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 

बेवरेजेज और स्नैक्स क्षेत्र की प्रमुख कंपनी पेप्सिको इंडिया 2017 की शुरूआत तक पांच नए उत्पाद पेश करेगी। पेप्सिको नए उत्पाद भारतीय भोजन की पूर्ण अनाज, फल और सब्जियों की जरूरत को ध्यान में रखकर उतारेगी और इसके लिए उसने विकास खन्ना को अपना पोषण ब्रांड एम्बैसडर बनाया है।

विकास ने 2015 में 1200 पन्नों की “उत्सव” नाम की अपनी एक किताब लिखी, जिसमें भारत के त्यौहार के दौरान बनने वाले व्यंजनों के बारे में बताया है। विकास को इस किताब को लिखने में 12 साल लग गए। इस किताब की एक कॉपी उन्होंने 2015 में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को तोहफे में दी। इसकी एक कॉपी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और हिलेरी क्लिंटन को भी भेंट की।

विकास खन्ना के सफलता की कहानी कैसी लगी, नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया अवश्य दें

Meet Aaron Who Rescues Pets Through Telepathy

Meet Aaron Who Rescues Pets Through Telepathy