एक कार्यक्रम में 16 किमी पैदल चलकर पहुंचा ये आईपीएस अधिकारी, वजह है बेहद प्रेरक

अफसर बनने के बाद लोगों में ठाठ-बाठ बदल जाते हैं। ऐसा आपने अक्सर देखा भी होगा और सुना भी होगा। ऐसे में आज कल जमीन से जुड़े लोगों की तादाद कम ही देखने को मिलती है। चाहे वह कोई नेता हो या अफसर, एक बार ऊंचे पदों पर जाने के बाद वह उन लोगो को ही भूल जाता है जिनके बीच से वह खुद आया है। वह खुद को खास और दूसरों को आम समझनें लगता है। सफलता आपके सर पर कुछ यूं हावी हो जाती है कि आप आपनें कर्तव्यों को ही भूल जाते हैं। आमतौर पर जब ऐसे वीआईपी किसी कार्यक्रम के लिए निकलते हैं तो उनके साथ बड़े तादाद में सुरक्षा बल और स्कोर्ट होती है। जिससे सामान्य यातायात व्यवस्था को भी प्रभावित होती है। पर आज भी समय-समय पर हमारे सामने कुछ उदाहरण आते रहते हैं जो हमें इस तरह के मानसिकता से परे जाकर गर्व करने का मौका देते हैं। आज हम एक ऐसे ही अधिकारी के बारे में बताने जा रहे हैं जो बतौर चीफ गेस्ट एक कार्यक्रम में 16 किमी पैदल चलकर पहुँचे।

इनका नाम है राजीव त्रिवेदी। 56 वर्षीय राजीव तेलंगाना के होम मिनिस्ट्री डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल सेक्रेटरी यानी मुख्य सचिव (गृह विभाग)  हैं।अपनी अनोखी वर्किंग स्टाइल को लेकर अक्सर चर्चा में रहने वाले राजीव त्रिवेदी इन दिनों फिर चर्चा में हैं। राजीव त्रिवेदी एक प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए रोड पर दौड़ लगाते हुए पहुंच गए। उन्हें सुचित्रा एकेडमी में स्पोर्ट्स डे के मौके पर बतौर चीफ गेस्ट हिस्सा लेना था। बता दें कि तेलंगाना सेक्रेटेरिएट से इस कार्यक्रम स्थल की दूरी 16 किमी है। उनकी यह फोटो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रही है। सभी इस आईपीएस के अनोखे कार्यशैली की सराहना कर रहे है।

दरअसल 16 नवंबर को हैदराबाद स्थित सुचित्रा एकेडमी में स्‍पोर्ट्स डे का कार्यक्रम था। इस कार्यक्रम में आईपीएस अधिकारी और तेलंगाना के गृह विभाग के प्रधान सचिव राजीव त्रिवेदी को बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया गया था। आम तौर पर ये देखा गया है कि किसी खास कार्यक्रम में अगर किसी बड़े अधिकारी को मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया जाता है तो अधिकारी बड़ी तैयारी से इसमें शामिल होने के लिए पहुंचते हैं। वो या तो अपनी कार से या फिर लंबे काफिले के साथ कार्यक्रम में शिरकत करते हैं। पर राजीव इस कार्यक्रम में शिरकत के लिए पहुंचे हों तो कार या फिर काफिले के साथ नहीं, बल्कि दौड़ लगाकर। दिग्गज आईपीएस अधिकारी एक या दो किलोमीटर दौड़कर कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए बल्कि 16 किमी. दौड़ लगाकर कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचे।

एलो टी शर्ट लोअर , स्पोर्ट्स सूज , सन ग्लास पहन राजीव ने दौड लगाना शुरू किया। उनके साथ -साथ सीनियर पुलिस ऑफिसर और सिक्युरिटी गार्ड भी दौड़ लगा रहे थे। वे सेक्रेटेरिएट , टैकबैंड पैराडाइज्ड, सीटीओ जंक्शन बालमराई होते हुए 16 किमी की दूरी दौड़ पूरी करते हुए कार्यक्रम स्थल तक पहुंच गए। बता दें कि राजीव त्रिवेदी अपने अनोखी वर्किंग स्टाइल को लेकर अक्सर चर्चा में बने रहते है। इससे पहले फरवरी में भी उनकी एक तस्वीर सामने आई थी जब राजीव त्रिवेदी करीब 19 किलोमीटर दौड़ लगाकर 355 आर्म्ड रिजर्व रिक्रूट कॉन्स्टेबल्स के दीक्षांत परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने के लिए पहुंचे थे। उस समय उनके बेटे प्रशांत भी उनके साथ शामिल हुए थे। बताया जाता है कि वह अधिकतर खास कार्यक्रमों में जाने के लिए ऐसा ही तरीका आजमाते हैं।

आपको बता दें राजीव त्रिवेदी ने लगभग 700 किलोमीटर की दूरी तक साइकिल सवारी करके भी रिकॉर्ड स्थापित कर चुके है। उन्होंने विशाखापटनम से हैदराबाद तक की यह दूरी आठ दिन में पूरी की थी। अपनी फिटनेस के लिए मशहूर आईपीएस अधिकारी राजीव त्रिवेदी इससे पहले भी लंबी दूरी तक तैराकी के कई रिकॉर्ड स्थापित कर चुके हैं। जानकारी के मुताबिक स्वास्थ्य के प्रति वो बेहद गंभीर रहते हैं, यही वजह है कि वो दौड़ लगाकर ही कार्यक्रमों में जाना पसंद करते हैं।

 

Share This Article
825